फतेहाबाद रूट से पहली ट्रेन रवाना:पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, स्पेशल ट्रेन 32 मिनट देरी से रवाना

फतेहाबाद के रास्ते उज्जैन से इंदौर जाने वाली ट्रेन का शुभारंभ हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन को भोपाल से वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन दोपहर 3.32 बजे उज्जैन व इंदौर से एक साथ रवाना होने वाली थी ट्रेन सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन और रतलाम रेल मंडल के डीआरएम विनीत गुप्ता ने हरी झंडी दिखाई।

शुजालपुर के यूटयूबर पूरणेश उपाध्याय ने कहा कि मुझे इस रूट पर आने-जाने में बेहतर कनेक्टिविटी मिल गई है। इससे लोगों को राहत मिलेगी। परिवार के साथ उज्जैन आए विजय सचदेव ने कहा मुझे उज्जैन से आगे की यात्रा करना है। दूसरी ट्रेन में भीड़ ज्यादा थी। उज्जैन से फतेहाबाद ट्रेक पर मेमू ट्रेन पहली बार इंदौर से उज्जैन पहुंची। इस रूट पर फरवरी 2014 से ट्रेन बंद थी। पहली बार आई ट्रेन में इंदौर से करीब 13 यात्री उज्जैन पहुंचे।

उन्होंने बताया कि इंदौर से करीब 50 यात्री बैठे थे, लेकिन कुछ रास्ते के स्टेशन पर ही उतर गए।नई ट्रेन से इंदौर से उज्जैन आए राधेश्याम शर्मा ने कहा बड़ी खुशी हुई कि हमे अप डाउन में आसानी हो जाएगी। उज्जैन से इंदौर जाने का समय मे बदलाव की जरूरत है।सीमा सिंह ने कहा मुझे उज्जैन शादी में आना था, नई ट्रेन का पता चला तो इसी में आई। बस का किराया बहुत अधिक है। छात्र रवि गुर्जर ने कहा मुझे कोचिंग जाना पड़ता है, अब उज्जैन से इंदौर जाने में परेशानी नहीं होगी।

अभिषेक तिवारी ने कहा उज्जैन से सुबह 6.20 का समय ठीक नहीं है। ये ट्रेन यदि 7 बजे तक भी चले तो काफी यात्री बढ़ेंगे। मेडिकल की पढ़ाई कर रही ज्योति ने कहा मुझे सुबह 6.20 का समय सूट करता है। इंदौर से कोचिंग की पढ़ाई करके शाम 4 बजे वापस उज्जैन के लिए आ सकती हूं। संसद अनिल फिरोजिया ने कहा ये हमारा लम्बे समय के प्रयास सार्थक हुआ। अभी ट्रेन में ट्रैफिक लोड को देखेंगे। इसके बाद समय मे बदलाव के लिए रेल मंत्रालय से बात करेंगे।

इस ट्रैक का प्रधानमंत्री के हाथों उद्घाटन होना हमारे लिए गर्व की बात है। कोरोना के बाद अब रेल गतिविधियां पटरी पर आ रही हैं।यह ट्रेन पहले दिन 2 घण्टे 10 मिंट की देरी से उज्जैन आयी। फतेहाबाद में इसका जोरदार स्वागत किया गया।

मोदी ने कहा महाकाल की नगरी उज्जैन और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को जोड़ने के लिए यह नई ट्रेन शुरू हो गई है। अब इंदौरवासी एक ही दिन में महाकाल के दर्शन आसान होंगे। उज्जैन व रूट के लोगों को इंदौर अपडाउन में आसानी होगी। इससे समय और पैसा दोनों बचेगा।

उज्जैन को इंदौर से जोड़ने के लिए आज से नई ट्रेन मिल जाएगी। इस ट्रेन आज दोपहर 3.32 बजे उज्जैन व इंदौर से अलग-अलग रवाना होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल के कमलापति स्टेशन से इस ट्रेन का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। कल यानी मंगलवार से यह ट्रेन नियमित चलने लगेगी। ट्रेन में 12 कोच रहेंगे। यह ट्रेन उज्जैन से इंदौर शाम 5.15 बजे पहुंचेगी जबकि इंदौर से 3.32 बजे चलकर शाम 5.25 बजे उज्जैन आएगी।

इस ट्रेन के चलने से उज्जैन व इंदौर के बीच एक और रास्ता मिल जाएगा। 62 किमी का यह सफर मेमू ट्रेन से मात्र 1.15 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। इस ट्रेन की औसत स्पीड 42 किमी प्रति घंटे की रखी जाएगी। जबकि पहले दिन यह ट्रेन 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

फतेहाबाद रूट पर चलने वाली मेमू ट्रेन दो फेरे लगाएगी। इस दौरान दोनों ट्रेन के नंबर बदले रहेंगे। उज्जैन से चलने वाली ट्रेन के नंबर 69211 और 69213 रहेंगे, जबकि इंदौर से इन ट्रेनों के नंबर 69212 और 69214 रहेंगे। हालांकि यह ट्रेन शुभारंभ अवसर पर पहले दिन स्पेशल ट्रेन के रूप में 09445 नंबर से उज्जैन और 09446 नंबर से इंदौर से रवाना होगी।

किराया 40 रुपए –

उज्जैन से इंदौर के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन का किराया 40 रुपए रखा गया है। यह देवास वाले रूट से 10 से 25 रुपए तक कम है। हालांकि मेल-एक्सप्रेस के इस किराए को रेलवे रिवाइस करेगा। रेलवे ने शुभारंभ के मौके पर ट्रेन का किराया 15 रुपए रखा गया है।

दोनों ओर से 8 स्टेशन –

उज्जैन व इंदौर के बीच ट्रेन को 8 स्टॉपेज दिए जाएंगेे। प्रत्येक स्टेशन पर ट्रेन 2 मिनट रुकेगी। यह ट्रेन उज्जैन से चलने के बाद सबसे पहले चिंतामन, लेकोड़ा, फतेहाबाद चंद्रावतीगंज, अजनोद, बलौदा टाकुन, पालिया, लक्ष्मीबाई नगर और इंदौर स्टेशनों पर रुकेगी। जबकि इंदौर से आने वाली ट्रेन भी इन्हीं स्टेशनों पर ठहरेगी। ये वही स्टॉपेज हैं जो मीटरगेज ट्रेन के दौरान दिए जाते थे।
ये रहेगा शेड्यूल –
69211 – उज्जैन-इंदौर – सुबह 6.25 बजे उज्जैन से रवाना होकर सुबह 7.40 बजे इंदौर पहुंचेगी।
69213 – उज्जैन-इंदौर – शाम 4.25 बजे उज्जैन से रवाना होकर सुबह 5.40 बजे इंदौर पहुंचेगी।
69212 – इंदौर-उज्जैन – सुबह 8.00 बजे इंदौर से रवाना होकर सुबह 9.25 बजे उज्जैन पहुंचेगी।
69214 – इंदौर-उज्जैन – सुबह 11.10 बजे इंदौर से रवाना होकर दोपहर 12.35 बजे उज्जैन पहुंचेगी।

उज्जैन के प्लेटफॉर्म 1 पर इंतजाम –

ट्रेन के शुभारंभ के लिए रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर इंतजाम किए गए हैं। उज्जैन से सांसद अनिल फिरोजिया ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

Leave a Comment